कानपुर टेस्ट चौथा दिन रहा भारत के नाम, हार की कगार पर न्यूजीलैंड

विराट कोहली और टीम इंडिया
विराट कोहली और टीम इंडिया

न्यूजीलैंड और भारत के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट पूरी तरह भारत की पकड़ में आ गया है। अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 377 पर घोषित करने के बाद न्यूजीलैंड को जीत के लिए 434 रनों का लक्ष्य दिया।

434 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी के चौथे ही ओवर में दो विकेट झटककर कीवी टीम को बैकफुट पर ला दिया। पहले अश्विन ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर मार्टिन गुप्टिल को खाता खोलने से पहले ही मुरली विजय के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद उसी ओवर की पांचवीं गेंद पर टॉम लैथम को भी पगबाधा आउट कर दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कीवी कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर ने कुछ समय तक लड़खड़ाती पारी को संभालने की कोशिश की और टीम का स्कोर 43 रन तक ले गए। लेकिन कीवी कप्तान भी अश्विन की फिरकी का शिकार होकर पवेलियन वापस लौट गए। विलियमसन ने 25 रन बनाए। यह अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में 200वां विकेट था। इसके बाद रॉस टेलर भी रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए। यह न्यूजीलैंड को लगा चौथा झटका था। इसके बाद मिचेल सेंटनर और ल्युक रोंची की जोड़ी ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दिन के खेल का अंत होने तक न्यूजीलैंड ने 4 विकेट पर 93 रन बना लिए थे।

 दिन की शुरुआत में  भारतीय टीम ने अपने कल के एक विकेट पर 159 रन  से आगे खेलना शुरू किया। जब टीम का स्कोर 185 रन था तब सेंटनर ने मुरली विजय को पगबाधा आउट कर दिया। विजय ने 76 रन बनाए। इसके बाद पुजारा और विराट कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया। 217 के स्कोर पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में विराट कोहली मार्क क्रेग का शिकार बने। विराट केवल 18 रन बना सके।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन इस बार चेतेश्वर पुजारा सोढ़ी की गेंद पर 78 रन बनाकर स्लिप में खड़े रॉस टेलर को कैच दे बैठे। इसके बाद रहाणे और रोहित शर्मा के बीच 49 रनों की साक्षेदारी हुई। 40 रन बनाकर रहाणे स्लिप में खड़े रॉस टेलर को कैच दे बैठे। इस वक्त टीम का स्कोर 277 रन था। इसके बाद टीम इंडिया को कोई झटका नहीं लगा। रोहित शर्मा ने फॉर्म में वापसी करते हुए 68 रन बनाए और अंत तक नाबाद रहे। वहीं रविंद्र जडेजा ने अंत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 50 रन बनाए। अपनी इस पारी में जडेजा ने 3 छक्के भी लगाए। रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा के बीच 100 रनों की साझेदारी हुई और जडेजा ने अपना अर्धशतक पूरा किया विराट कोहली ने 377/5 के स्कोर पर टीम इंडिया की पारी घोषित कर दी।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*