Devis Cup: अब भारत की मेजबानी में न्यूज़ीलैंड से होगा मुकाबला

unnamedअगले साल भारत डेविस कप में एशिया ओसियाना ग्रुप एक का अपना मुकाबला तीन से पांच फरवरी के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर खेलेगा। भारत ने न्यूजीलैंड को ही 3-2 से हराकर 2015 के सत्र में विश्व ग्रुप प्लेऑफ में जगह बनाई थी। हाल ही में भारत को पांच बार के चैंपियन स्पेन के हाथों विश्व ग्रुप प्लेआफ मुकाबले में 0-5 की करारी हार के कारण  एशिया ओसियाना क्षेत्रीय मुकाबलों में वापस लौटना पड़ा।
भारतीय कप्तान आनंद अमृतराज ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चोटों के कारण बाहर रहने वाले चोटी के खिलाड़ी इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम में वापसी करेंगे। उन्होंने कहा, “यह हमारे लिए अच्छा है कि हम स्वदेश में खेलेंगे। उम्मीद है कि युकी भांबरी और सोमदेव देववर्मन टीम में वापसी करेंगे। अभी इस मुकाबले में कुछ महीने का समय है। मैं कोर्ट और स्थल को लेकर जल्द ही एआईटीए से चर्चा करूंगा।”
इस बीच खबर आई है कि महाराष्ट्र राज्य लान टेनिस संघ न्यूज़ीलैंड के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले की मेजबानी करना चाहता है और वह इसके लिए एआईटीएफ को पत्र भेजेगा। ऐसी स्थिति में पुणे में मैचों का आयोजन होगा।

भारत पिछले पांच मुकाबलों में न्यूजीलैंड से नहीं हारा है। भारत ने उसे 2015, 2012, 2004, 2003, 2002 में हराया। इससे पहले उसे तीन अवसरों (1978, 1976 और 1975) में हार झेलनी पड़ी थी।
अगर भारत पहले दौर के इस मुकाबले में जीत दर्ज करता है तो उसे दूसरे दौर में उज्बेकिस्तान और कोरिया के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ना होगा। यदि उज्बेकिस्तान से मुकाबला होता है तो भारत फिर से स्वदेश में खेलेगा लेकिन कोरिया के खिलाफ उसे उसकी सरजमीं पर खेलना होगा। यह मुकाबला अगले साल सात से नौ अप्रैल के बीच खेला जाएगा।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*