आईएसएल – कोलकाता ने मुम्बई को उसी के घर में बराबरी पर रोका

Javier Lara Grande of Atletico de Kolkata celebrates a goal during match 10 of the Indian Super League (ISL) season 3 between Mumbai City FC and Atletico de Kolkata held at the Mumbai Football Arena in Mumbai, India on the 11th October 2016. Photo by Vipin Pawar / ISL/ SPORTZPICS

पहले सीजन के विजेता एटलेटिको दे कोलकाता ने मंगलवार को मुम्बई फुटबाल एरेना में खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के अपने तीसरे मुकाबले में मेजबान मुम्बई सिटी एफसी को 1-1 की बराबरी पर रोक दिया। मुम्बई ने 27वें मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली थी लेकिन कोलकाता ने अपने अथक प्रयासों से आखिरकार 82वें मिनट में उसे उतार दिया। दोनों टीमों को इस मैच से एक-एक अंक मिला। मुम्बई अंत तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गया है।

मैच का पहला गोल मुम्बई के मथायस डेफेड्रीको ने 27वें मिनट में किया था। मथायस ने यह गोल अपने साथीअइबोरलांग खोंगजी के पास पर किया। खोंगजी ने मथायस को अच्छा क्रास पास दिया था, जिस पर वह गोलकीपर देबजीत मजूमदार सहित कोलकाता के तीन खिलाड़ियों छकाते हुए गोल करने में सफल हुए। मजूमदार गोलपोस्ट के दाएं किनारे से दनदनाती हुई अंदर जाती गेंद पर हाथ लगाने में सफल रहे थे लेकिन वह उसे रोक नहीं सके।

इसके बाद कोलकाता ने मुम्बई के गोलपोस्ट पर कई जोरदार हमले किए। कोलकाता के लिए सबसे बड़े मौके 60वें और 64वें मिनट में आए थे लेकिन पहले समीघ दोउते पहले तो जेवियर लारा ग्रांडे के पास पर नाकाम रहे और फिर कप्तान बोर्जा फर्नांडेज के पास पर बिल्कुल करीबी गोल नहीं कर सके।

कोलकाता को हालांकि लगातार हमलों का फल  82वें मिनट में मिल ही गया। उसने 72वें मिनट में प्रनाय हल्धर को लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही मुम्बई के खिलाफ इसी मिनट में बराबरी का गोल किया।

यह गोल ग्रांडे ने अपने कप्तान फर्नांडेज के पास पर किया। ग्रांडे ने बाएं किनारे से मुम्बई को गोलपोस्ट पर जोरदार हमला किया। जैकीचंद ने गेंद की ओर सरकते हुए उसे रोकने का प्रयास किया लेकिन उनके इस प्रयास ने गोलकीपर रोबर्टो वाल्पोतो नेतो को छका दिया और गेंद उनकी आंखों के सामन से गोलपोस्ट में चली गई।

दोनों टीमों का यह इस सीजन का तीसरा मैच था। मजेदार बात यह है कि दोनों टीमें अब तक अजेय हैं। कोलकाता ने जहां पहले मैच में अपने ही घर में मौजूदा चैम्पियन चेन्नयन एफसी को 2-2 की बराबरी पर रोका था वहीं दूसरे मैच में उसने केरला ब्लास्टर्स को उसी के घर में 1-0 से मात दी थी। दूसरी ओर, मुम्बई ने पहले मैच में एफसी पुणे सिटी को 1-0 से और दूसरे मैच में नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी को 1-0 से हराया था। अब मुम्बई के खाते में सात और कोलकाता के खाते में पांच अंक हैं।

इस मैच में मुम्बई के लिए मार्की खिलाड़ी और कप्तान डिएगो फोर्लान भी नहीं खेले। वह चोट से उबर नहीं सके हैं। साथ ही इस मैच में 72वें मिनट में पहला लाल कार्ड दिखाया गया। हल्धर आईएसएल-3 में लाल कार्ड पाने वाले पहले खिलाड़ी बने। यही नहीं,इस मैच में खेलते हुए कोलकाता के कप्तान बोर्जा ने आईएसएल के दौरान 3000 मिनट मैदान में बिताने का रिकार्ड कायम किया। यह मुकाम हासिल करने वाले पहले पहले खिलाड़ी बने।

Random Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*